Wednesday, November 1, 2017

व्हाट्सऐप में सभी के लिए भेजे गए मैसेज को वापस लेने वाला फ़ीचर आ गया है

व्हाट्सऐप का नया फ़ीचर



व्हाट्सऐप का यह नया फीचर सभी के लिये आ गया है की जो पिछले महिने में कुछ लोगोंको था. यह फीचर है ‘Delete for Everyone’  इस फ़ीचर के लिए मैसेज भेजने और पाने वाले के पास एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज़ फोन ऐप का लेटेस्ट वर्ज़न होना चाहिए।
यह लेटेस्ट वर्जन नही है तो यह फीचर काम नही करेगा |
यह  'Delete for Everyone' फ़ीचर आने के बाद यूज़र किसी भेजे गए मैसेज को ना केवल अपने फोन से डिलीट कर पाएंगे, बल्कि मैसेज पाने वाले शख्स के फोन से भी मैसेज डिलीट हो जाएगा।  इस फ़ीचर आने के बाद व्हाट्सऐप यूज़र के लिए चीजें और सुगम हो जाएंगी। 'डिलीट फॉर एवरीवन' के अलावा यूज़र 'डिलीट फॉर मी' विकल्प भी देख सकते है। यह विकल्प से मैसेज को सिर्फ अपने फोन से हटा सकते हैं।
व्हाट्सऐप ने जानकारी कर दी है कि जिस मैसेज को हर किसी के लिए डिलीट कर दिया जाएगा उसकी जगह चैट में मैसेज पाने वाले को "This message was deleted" लिखा दिखेगा। इसी तरह अगर आपको किसी एक चैट में "This message was deleted" लिखा दिखता है तो इसका मतलब है कि मैसेज को डिलीट कर दिया गया है।


व्हाट्सऐप ने कह दिया कि यह फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को जल्दी से यह काम करना पडेगा। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यूज़र किसी मैसेज को भेजने के सात मिनट बाद तक ही डिलीट कर सकते हैं। अगर सात मिनट से ज़्यादा वक्त होता है तो हर किसी के लिए मैसेज डिलीट करने का कोई तरीका नहीं बचेगा |
हर किसी के लिए मैसेज डिलीट करने के लिए व्हाट्सऐप यूज़र को उस चैट में जाना होगा जहां मैसेज डिलीट करना है। मैसेज को सेलेक्ट करें या फिर कई सारे मैसेज एक साथ भी सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिख रहे डिलीट  टैप करें और फिर  Delete for everyone का विकल्प चुनें।
   व्हाट्सऐप ने अपने लिए मैसेज डिलीट करने का विकल्प भी दिया है। इसके जरिए यूज़र अपने डिवाइस से उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं जिसे उन्होंने भेजा है या जिसे उन्होंने प्राप्त किया है। इस फ़ीचर से मैसेज पाने वाले शख्स की चैट में कोई बदलाव नहीं होगा। और उनकी चैट में मैसेज दिखता रहेगा।
व्हाट्सऐप ने जानकारी कर दी है कि जिस मैसेज को हर किसी के लिए डिलीट कर दिया जाएगा उसकी जगह चैट में मैसेज पाने वाले को "This message was deleted" लिखा दिखेगा।

No comments:

Post a Comment